Monday, January 7, 2019

Toppers Tips For Study - 10th and 12th Board Exam Toppers

हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट के टॉपर्स के टिप्स :

हर साल जब बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित होते हैं, तो हम टॉपरों के चमकते चेहरों को संतुष्टि के साथ देखते हैं क्योंकि उनकी मेहनत का भुगतान किया जाता है। जबकि, दूसरी ओर ऐसे छात्र हैं जो अपनी तैयारी के अनुसार अच्छा स्कोर नहीं कर सकते हैं,

हर साल जब बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित होते हैं, तो हम टॉपरों के चमकते चेहरों को संतुष्टि के साथ देखते हैं क्योंकि उनकी मेहनत का भुगतान किया जाता है। जबकि, दूसरी ओर ऐसे छात्र हैं जो अपनी तैयारी के अनुसार अच्छा स्कोर नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। प्रत्येक औसत स्कोर करने वाला ,टॉपर छात्रों की परीक्षा के सुझावों और तैयारी की रणनीतियों को जानना चाहता है ताकि वे इसे अपने अध्ययन कार्यक्रम में लागू कर सकें और अपने परीक्षा परिणामों में सुधार कर सकें। परीक्षा के लिए अव्वल रहने वाले टिप्स ,कक्षा स्तर की परवाह किए बिना हर छात्र के लिए सहायक होते हैं। इसलिए, इस लेख में, हम आपको यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 के टॉपर्स से टिप्स दिलवाते हैं।

 इसे भी पढ़ें 👉👉👉  When The Laptop Becomes Hot,Do This Work-Fix Heating Problem

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 के कक्षा 12 के टॉपर के टिप्स :

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 के टॉपर प्रतीक चौधरी ( रैंक 4 ) -

बुलंदशहर के प्रतीक चौधरी ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 में 460/500 (92.00%) अंकों के साथ रैंक 4 वां हासिल किया। उन्होंने अपने स्कूल के शिक्षकों और अपने माता-पिता को यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 में अपनी सफलता का श्रेय दिया।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि यह उनके लक्ष्य की ओर पहला कदम है क्योंकि वह कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ जीवन में सफल होने की योजना बनाते हैं। प्रतीक ने दिल्ली विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त करने और सिविल सेवा के अपने सपने को पूरा करने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने की योजना बनाई है।

परीक्षा में सफलता के लिए अपने सुझाव साझा करने पर, वह अपने सभी स्कूल के साथियों को सुझाव देना चाहते है कि अपने वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए, उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए आत्मविश्वासी और सुसंगत होना चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 के टॉपर सुशांत सिंह ( रैंक 9 ) -

एक अन्य यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं के टॉपर, सुशांत सिंह जिन्होंने इस वर्ष 455/500 (91.00%) अंकों के साथ 9 वीं रैंक हासिल की। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपर शेयर करते हैं कि अगर छात्र किसी भी काम में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं, तो उन्हें निश्चित रूप से सफल परिणाम मिलेंगे। सुशांत ने अपनी सफलता का श्रेय यूपी बोर्ड के परिणाम 2018 में अपने माता-पिता को दिया, क्योंकि वे परीक्षा की तैयारी के दिनों में वास्तव में सहायक, प्रेरक और समर्पित थे।

इसके अलावा, सुशांत अपने क्षेत्र में यूपी बोर्ड के कक्षा 10 वीं के परिणामों के लिए शीर्ष 10 छात्रों में शामिल थे। वे अपने पूरे विद्यार्थी जीवन में लगातार टॉपर रहे हैं। 
वो साझा करना चाहते है कि वह दृढ़ संकल्प के साथ कड़ी मेहनत करते रहेंगे क्योंकि वो उच्च शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग को अपनाना चाहते है | 

इसे भी पढ़ें 👉👉👉  हाई-स्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा की तैयारी



यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 की टॉपर शाम्भवी चौहान ( रैंक 10 ) -

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 की छात्राओं में शाम्भवी चौहान हैं जिन्होंने 454/500 (90.80%) अंकों के साथ रैंक 10 हासिल की है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सी.एच.एस. सिंह इंटर कॉलेज जसवंत नगर, इटावा में स्थित है,वहाँ से किया है | उनकी सफलता के सुझावों में सही अध्ययन योजना और तय कार्यक्रम के अनुसार रहना शामिल है। शाम्भवी ने अपनी सफलता के लिए अपने माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों को यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 में सफलता का श्रेय दिया। उन्होंने अपने पसंदीदा विषय गणित सहित सभी विषयों में अच्छा स्कोर किया। वह साझा करती है कि गणित के लिए उनका प्यार ऐसा है, कि उन्होंने गणित के पूर्ण पाठ्यक्रम को कम से कम 3 बार अध्ययन किया है।

इसके अलावा, वह चार से पांच घंटे की सेल्फ स्टडी करतीं है। इसके अलावा, स्कूल और कोचिंग के कक्षाओं ने उन्हें यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं के परिणाम 2018 में सफलता प्राप्त करने में बहुत मदद की। 
उन्होंने कहा कि, छात्रों को हमेशा अपने विषय के शिक्षकों को सुनना चाहिए क्योंकि वे कक्षाओं में टिप्स  और ट्रिक्स को साझा करते हैं , परीक्षा में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा सकारात्मक मानसिकता के साथ प्रेरित रहना चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 के कक्षा 10 के टॉपर के टिप्स :

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 की टॉपर अंजली वर्मा ( रैंक 1 ) -

इलाहाबाद के शिवकुटी में बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज की छात्रा अंजलि वर्मा ने 96.35% अंकों के साथ यूपी बोर्ड 2018 की हाई स्कूल या कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया।
अंजली वर्मा को राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ओर से उनकी उपलब्धि पर बधाई देने के लिए एक आश्चर्यजनक कॉल आया। वो राज्य के अम्बेडकर नगर जिले के यर्की गांव की है।

उन्होंने अपनी तैयारियों और अपनी भविष्य की योजना का विवरण कुछ इस तरह से साझा किया,आप भी उनसे बहुत कुछ सीख सकते है ,जैसे--

(1) क्या आपको लगा था कि आप बोर्ड परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त करेंगी ?
उत्तर - मैंने कड़ी मेहनत से पढ़ाई की और परीक्षा में अच्छे से लिखा। हालांकि, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं बोर्ड परीक्षा में टॉप करुँगी। यह एक सुखद आश्चर्य और एक शानदार एहसास था, लेकिन अभी तक इसमें मग्न ही नहीं रहना था।

(2) आपकी सफलता पर माता-पिता की क्या प्रतिक्रिया थी?
उत्तर - मेरे पिता आशा राम वर्मा ने मुझे पढ़ाई के साथ-साथ 'एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज; में भी आगे बढ़ाया। मेरी मां चक्रवती देवी एक प्राथमिक स्कूल में मुख्य शिक्षिका हैं। मेरे माता-पिता ने मेरी पढ़ाई के लिए मेरी बड़ी बहन दीक्षा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष की छात्रा के साथ रहने का निर्णय लिया। वे बहुत खुश हैं कि उनके बलिदान और मेरे प्रयासों ने इस परिणाम को प्राप्त किया ।

इसे भी पढ़ें 👉👉👉 आपसी रिश्तों को कैसे बनायें रखें-How to maintain relationship

(3) क्या आप अपने अंकों से संतुष्ट हैं?
उत्तर - मैंने 600 में से 578 अंक हासिल किए और खुश हूं। यह तथ्य कि मुझे गणित में शत-प्रतिशत अंक और अंग्रेजी और विज्ञान में 99% अंक मिले हैं, मेरे तीन पसंदीदा विषय बहुत संतोषजनक हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की इस उपलब्धि पर मुझे बधाई देना वाकई बहुत प्रेरणादायक था।

(4) आपने परीक्षा की तैयारी कैसे की?
उत्तर - मैंने अपने स्कूल में नियमित रूप से भाग लिया और व्याख्यान के दौरान अच्छे से ध्यान दिए  जिसने बहुत मदद की। अंतिम मिनट की तैयारी के बजाय, मैंने पढ़ाई के लिए हर दिन सात से आठ घंटे समर्पित करके बोर्ड परीक्षा के तैयारी की शुरुआत की। मेरे स्कूल के शिक्षकों ने हमें संगठित सेमिनारों के अलावा अपने पाठों को संशोधित करने के लिए बार-बार बताया, जिसमें मैंने सक्रिय रूप से भाग लिया।
इसने मुझे पाठ्यक्रम को कवर करने और परीक्षा शुरू होने से पहले उचित संशोधन करने में मदद की। इसने मुझे अपने शिक्षकों के साथ अपने संदेह को दूर करने का समय दिया, जो हमेशा बहुत सहायक और उत्साहजनक थे।

(5) भविष्य के लिए आपकी क्या योजना है?
उत्तर - मैं विज्ञान से प्यार करती हूं और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की प्रशंसा करती हूं, जो सभी क्षेत्रों में अपने ज्ञान, समर्पण और उत्कृष्टता के लिए प्रशंसा करते हैं। मैं भी उनके नक्शेकदम पर चलने का सपना देखती हूं और अपने देश और मानवता की सेवा करने के लिए वैज्ञानिक बनना चाहती हूं।
Regards,
Hints 4 You.
Thanx For giving your precious time.
We will meet again via next post.

 इसे भी पढ़ें 👉👉👉 5 Simple Yoga Poses Which Will Reduce Your Belly Fat
*Features:


💥Please Give Your Reaction:

0 Comment to "Toppers Tips For Study - 10th and 12th Board Exam Toppers"

Post a Comment